Aloo के रसगुल्ले कैसे बनाये? आलू के लाज़वाब रसगुल्ले बनाने का आसान तरीका aloo ke rasgulle kaise banaye best recipe in hindi [Step by Step]

0
81
रसगुल्ले

नमस्कार दोस्तो, एक नए और रसदार पकवान के साथ आप सब का एक बार फिर से स्वागत है एक नए ब्लॉग आलू के रसगुल्ले कैसे बनाये जिसमे आज मैं आपके साथ शेयर करने वाला हूँ कि कैसे आप अपने घर पर आसान तरीका से आलू के रसगुल्ला बना सकते है। हमने अक्सर शादी व्याह में या किसी प्रसंग में पनीर(छेना) के रसगुल्ले खाये ही होंगे लेकिन अभी तक आपने आलू के रसगुल्ले नही खाये ओर सोच रहे है को आलू के रसगुल्ले कैसे बनाते है की रेसिपी तो चलिए आज हम बताते है कि इसे कैसे बनाते है।


तो चलिए अब हम बनाते है आलू का रसगुल्ला जिसमे हमे कुछ सामग्री की जरूरत है वो हम ले लेते है। आलू के रसगुल्ले बनाने के सभी सामान घर पर ही मिल जाएंगे यदि आपके पास कुछ नही है तो आप बाजार के स्टोर से ले सकते है यह सभी जगह मिल जाएगा।

आलू के रसगुल्ले बनाने के लिए हमने लिया है।

सामग्री~

  • आलू-500
  • मैदा-200 ग्राम
  • घी-तलने के लिए
  • शक़्कर(चीनी)-2 किलो
  • नारंगी/पिला रंग-1 टेबल स्पून
  • मिल्क पावडर- 1 कप
रसगुल्ले

आलू के रसगुल्ले कैसे बनायें?

दोस्तो आलू का रसगुल्ला बनने विधि जरूर पढ़ें लेकिन उससे पहले आप इसमें लगने वाले समान को जरूर इक्कठा कर लेवे ।

तो अब हम आपको आलू के रसगुल्ले कैसे बनाते है इसकी विधि बताते है।
सबसे पहले हम एक बर्तन में 500 ग्राम आलू उबालने जितना पानी डाल लेते है उसमें आलू डाल कर उसे उबाल लेते है , अब कुछ देर बाद जब आलू ठंडा होने लगे तब आलू को छील लेते है।


आलू छिलने के बाद हम आलू को बारीक मिक्सअप कर लेंगे।आलू को इतना मिक्स करके मिलाना है जितना आप आटा के गूथते है

यह काम हों जाए उसके बाद उसमें मैदा भी डाल दीजिये साथ मे एक कप मिल्क पावडर भी डाल दे अब तीनो को साथ मे कम से कम 4-5 मीनट तक फेटेंगे।
इसके बाद हम इसमे 1 स्पून नारंगी रंग(Colour) मिलाएंगे सबको अच्छी तरह मिलाने के बाद गोली का आकार देंगे जैसे के रसगुल्ले का आकार होता है। हमने 500ग्राम आलू के लिए थे तो हमने इसके 20 गोली तैयार कर लिए है।
 
चलिए अब हम आलू के रसगुल्लों के लिए चासनी बनाते है।

रसगुल्ले कि चासनी कैसे बनाये?

हमने 500 ग्राम आलू के चासनी के लिए 2 किलो चीनी(शक़्कर) लिया है अब एक कड़ाही में शक्कर डालेंगे उसके बाद एक ग्लास पानी डालेंगे और धीमी आंच पर चासनी को गर्म करेंगे हमे चासनी को एक तार का बनाना है जब एक तार की चासनी बन जाये तब कड़ाही को उतार लें। हमारी चासनी एक तार की हो गयी है अब हम इसे उतार लेते है।

आलू और मैदा से बनी गोली को कैसे तलेंगे?

अब हम एक कड़ाही गर्म करेंगे उसमे घी डालेंगे(आप यहां मीठा तेल या रिफाइन भी इस्तेमाल कर सकते है इसका स्वाद ज्यादा टेस्टी होता है) जब घी गर्म हो जाये तब उसमें आलू और मैदे से बनी गोली (लड्डू) लेंगे फिर धीमी आंच पर रसगुल्लों को तलेंगे और उन्हें कड़ाही में चलाते रहेंगे।
जब रसगुल्ले का रंग हल्का लाल नज़र आने लगे तब कड़ाही से बाहर निकाल लेना है और उसे चासनी में डालना है।



इसी तरह आप अपने सभी रसगुल्लों को तलके चासनी के अंदर कुछ देर छोड़ दे जिससे वह अच्छी तरह से चासनी के रस को पी लेवे, अब आपका आलू का रसगुल्ला बन कर तैयार है। इसे प्लेट या डिश में सर्व करें और आलू के रसगुल्ले का स्वाद ले।

घर पर आप क्या कुछ नही बना सकते है बस आपको थोड़ी सी मेहनत करनी है और हमारे ब्लॉग के साथ जुड़े रहने है और हम आपके लिए लेके आते रहेंगे तरह तरह के पकवान तो बस तैयार रहे हमेशा अपनी रसोई में एक नए डिश को सीखने के लिए क्योंकि मैं आपको अलग स्वाद के टिप्स अपने ब्लॉग में देता रहता हूँ जिससे आपके बनाये किसी भी तरह का डिश का स्वाद लोगो को आपका दीवाना कर सकता है।

तो ये थी दोस्तो हमारी आज की रसोई आपको हमारी यह आलू के रसगुल्ले कैसे बनाये पोस्ट पसंद आई तो इस पोस्ट को Like करे और हमारे साथ अभी जुड़ जाईये जिससे हमारी आने वाली अगली Recipe आप तक पहुच सके।
हमारे पेज पर आपके लिए अन्य पोस्ट भी मौजूद जी आप उन्हें भी पढ़ सकते है।


आज का हमारा Recipe आपको कैसा लगा हमे Comment करके जरूर बताए अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगती है तो आप इसे अपने परिवार फैमिली दोस्त रिश्तेदार जिसे भी आलू के रसगुल्ले कैसे बनाये रेसिपी सीखना चाहते है उन्हें जरूर शेयर करे
इस पोस्ट से

Related आपके मन मे किसी तरह का प्रश्न है तो आप हमें किसी भी तरह का सवाल बेझिझक कर सकते है। हम उसका जवाब देने की कोशिश करेंगे। आप किसी अन्य रेसिपी की जानकारी ढूंढ रहे है और वह हमारे आसान तरीका के पेज पर नही है तो आप Comment मेंं बताये हम अपनी अगली पोस्ट में उसके बारे में आपके लिए आसान तरीका ढूंढ लाएंगे। तब तक के लिए अपना ध्यान रखे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here