Blog के content Copy होने से कैसे बचाते है?How to stop content copy in WordPress

0
102

नमस्कार दोस्तो, आज की इस post में हम सिखेंगे की blog को content copy होने से कैसे रोक सकते है।
यदि आप एक अच्छा और Quality Content लिखते है और अपने ब्लॉग पर publice करते है तो बहुत सारे लोग आपके content को copy करेंगें या कर सकते है।

आपको यह जान कर बड़ी हैरानी होगी कि आपके post से लोग आपका Content copy कर लेते है और उससे traffic भी लेते है ऐसा नही है कि अनपढ़ लोग ही करे जिनको knowledge नही है, बल्कि वो भी करते है जिन्हें blogging की अच्छी जानकारी है अपने फायदे के लिए लोग ऐसा करते है।

चूँकि आपने अपने Blog को High Quality के content में लिखा होगा ऐसे में कोई आपका content ही कॉपी कर ले तो इसमें आपका ही नुकशान होगा।

  Google पर हर दिन लाखो post publice किये जाते है जिसे google हमेशा check करता रहता है और Duplicate Content की Ranking कम कर देता है
ऐसे में यदि आपके publice किये गए ब्लॉग Duplicete पाए गए तो google उसे ढूंढकर आपके Website व Blog पर Traffic और साथ ही आपके website की Ranking भी कम कर देगा।


  क्या आप ये जानते है कि कॉपी करने वाली Website भी Rank करने लगती हैं ऐसा क्यों और कैसे होता है क्योंकि fake website या जिसने आपका blog/website से content Copy किया होता है उसके वेबसाइट पर किसी तरह traffic लाया होता है और आपके जैसे ओर भी कई content उसने कॉपी करके ही अपनी site पर Post डाल दिया होता है जिससे वह website Ranking List में आ जाती है।

अब आप समझ गए होंगे कि क्यों आपको अपने blog पर नज़र रखनी चाहिए।

किसी ने Blog Content को Copy किया हैं कैसे पता करें
आपके content को किसी ने चोरी या कॉपी तो नही कर लिया है यह पता करने के लिए आपके कुछ दिन के अंतराल में अथवा रोज़ाना चेक करना पड़ेगा इसी से आपको मालूम होगा कि कोई आप content को चोरी तो नही कर रहा हैं।
  आप बहुत ही आसान तरीका से यह जान सकते है इसके लिए आप Google के बनाये Search वाले box में अपने ब्लॉग title के साथ “Example”  लगाकर पता कर सकते है।

जैसे कि:- Best Blogging Tips and idea नए Bloggers के लिए हिंदी में Blogging Tips

इसी तरह से आप भी आपने ब्लॉग का title से Google Serach के माध्यम से पता कर सकते है कि सी न आपके ब्लॉग को कॉपी तो नही कर लिया हैं।

Google Search से Copy  किया गया content
कैसे Remove करें
आपके content को किसी भी website ने copy कर लिया है तो आप उसे आसानी से हटवा सकते है।
इसके लिये दो तरीका है जिससे आपने copy Content पोस्ट को हटवा सकते है।


पहला आसान तरीका:
आपको पता चल गया कि आपके content किसने चोरी किया है तो आप सीधे उसने contact(सम्पर्क) करें अपने अपने पोस्ट के बारे में बात करे और post Remove(Delete) करने के लिए कहे। अगर यह ऐसा कर दे तो आपका काम हो गया।

दूसरा आसान तरीका:
कुछ case में Copy करने वाली website पोस्ट delete करने से मना कर देते है इसके 2 कारण हो सकते है या तो वह website आपके site बड़ी हो या आप जो कहना है चाहते है वह बात उसने समझ नही आ रही हो


दोनो कारणों के आपको बस इतना करना है कि आप Google की DMCA FORM को भर कर Submit कर दीजिए Google उसकी पुष्टि करके  Duplicate Post को delete कर देगा तो आपने देखा कैसे Copy Content को Remove
या Delete करते है।


यहाँ एक बात और जान लीजिए की Content कॉपी करने वाला व्यक्ति खुद से Copy content blog remove करता है तो उसे ज़्यादा नुकसान नही होगा अगर DMCA FORM से Gogle खुद Post Delete करेगा तो ऐसा में Copy करने वाली website पर इसका बुरा असर होगा उसकी website ranking कम हो जाएगी और Domain block भी हो सकती है।
इनही तरीक़े से आप copy content blog को Google Search से ढूंढकर हटावा सकते है।
 
  दोस्तो यह जानकारी काफी नही है क्योंकि आसान तरीका पर हम आपके लिए आसान तरीका इतनी अच्छी से बताते है कि आप को सभी बात साफ साफ समझ आये और आपके काम भी आये तो अब हमने यह तो सिख लिये की Copy content कैसे
Check करते है कैसे Delete करते है लेकन अब रोज़ रोज़ किसने time है जो यह करेगा तो आओ भई यह सिख ले कि इस किल्लत से छुटकारा कैसे पाएं।

Blog के Content copy होने से कैसे रोका जाए।


अपने blog को copy होने से रोकने के लिए आप अपने blog   के Page को Open करे फिर mouse की सहायता से Right Click करके Text Selection को ही Disable कर दीजिए।

अगर आप अपने Blogging के लिए WordPress का इस्तेमाल करते है तो हम आपको इसके plugin की भी जानकारी देते है जिसे इनस्टॉल करके आप अपने blog के content copy होने से रोक सकते है।

1.Wordpress Copy protection

blog

अब बस एक बार आप wp Content copy Protectection & No Right Click को wordprees में install करके content copy करने से रोक सकते है ओर रोज़ रोज की झंझट से छुटकारा पा सकते है।

तो जल्दी से इस plugin की install करे और अपने website में activate करे ।
Ws Content Copy Protection & No Right Click कैसे active करे।
ऊपर दिखाई गई चित्र में आपने देखा की plugin कैसे ढूंढना ओर install करना है।
अब आप निचले पेज पर देख सकते है कि plugin कैसे इनस्टॉल करके उसे एक्टिव करना है

blog

Active प्लगइन पर जाए और plugin को active करे
आपके इस plugin को install कर लिया है और उसमें कुछ setting करना है तो नीचे दिए गए सेटिंग को देख कर सकते है
वैसे तो यह plugin Free है लेकिन आप चाहे तो इसका pro Verson ले सकते है इसमे आप अगर हमारे admin@aasantarika.com कोड को apply करके Discount में भी खरीद सकते हैं।(Discount Offer time Limited)

blog
CONTENT

इसके आपवा भी wordpress पर कई No Copy Content के plugin है जिनसे आप content कॉपी होने रोक सकते है।

2 CSS के उपयोग से Content को copy होने से रोके


Content को कॉपी होने से रोकने का दूसरा तरीका ये की अगर आपको coding की Knowledge है तो बेशक आप plugin का इस्तेमाल किये बिना भी  Content  को copy होने से रोक सकते है इसके लिए आपकी coding की जानकारी होना बहुत जरूरी है।

अगर आप नो copy Protection Plugin को इनस्टॉल नही करना चाहते है और चाहते है कि coding से ही No Copy Content Protection चालु कर ले तो हमे कमेंट करके बताये हम आपके लिए No Copy Content के Coding की जानकारी अगली अपने blog में जरूर शामिल करेंगे।

क्योंकि बड़ी बड़ी website पर इतना लोड होता ही कि वे plugin install नही कर सकते तो इसके लिए Coding की मदद से अपने content को safe रखते है आप भी रख सकते है।

इसके साथ ही आशा करता हु की आपको wordpress की No Copy Content  को होने से कैसे रोके की यह ब्लॉग पसंद आयी हैं आपके मन मे किसी तरह का सवाल हो तो आप हमें comment करके पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here