Motichoor के लड्डू बनाने का आसान तरीका- Bundi ke laddu Recipe in Hindi

3
71


नमस्कार दोस्तो, आप सभी का हमारे रसोई में स्वागत है। आज हम बनायेगे मोतीचूर के लड्डू , आप सभी को मोतीचूर का लड्डू तो बहुत पसंद होगा लेकिन क्या आप Motichoor के लड्डू बनाने की विधि जानते है कितना वक्त ओर क्या क्या सामग्री लगती है ?


      क्या नही जानते, तो चलिए हम आपके इस मुश्किल recipe को आसान करते हुए इसके बनाने की विधि को एकदम आसान तरीका में बताते है, जिससे आप अपने घर पर हलवाई जैसी स्वदिष्ट मोतीचूर के लड्डू बना पायेंगे।

मोतीचूर के लड्डू को मिठाई का राजा भी कहा जाता है, वो इसलिए क्योंकि यह मिठाई आपको सभी त्योहार में देखने को मिलती है आप किसी भी त्योंहार में Motichoor के Laddu बना सकते है और अपने रिस्तेदारो को अपने हाथ से बनी मिठाई खिलाकर उन्हें चौका सकते है, आज हम आपको मोतीचूर के लड्डू की वो अनोखी स्वाद लाने का तरीका बतायेंगे जो अभी तक आपको कही पढ़ने को नही मिलेगा।


अब हम आपका टाइम न लेते हुए अपने Recipe को और आगे बढ़ते है और आपको मोतिचूर के लड्डू बनाने की सामग्री व विधि को विस्तार से बताते है।

Note:- यहाँ हम 20 लड्डू  बनाना सिखाएंगे,आप अपने हिसाब से लड्डू का size बड़ा या छोटा रख सकते है। अपने आवश्यकता अनुसार सामग्री बढ़ा घटा सकते है।


सामग्री

  • बेसन- 500ग्राम
  • घी – 500ग्राम
  • रंग- Orange Colour (खाने वाला पिला रंग)(1/2 Spun)
  • Sugar- 300 ग्राम(चीनी)
  • पानी- 1ग्लास
  • 1चम्मच- इलायची पावडर
  • 1 छोटे आकार का झरना

Decoration

बाजार में सजावट से वस्तु का रंग बदल जाता है अतः आप बूंदी के लड्डू को भी इन् निम्न तरीको से Decorate कर सकते है।

1.खरबूज का बीज
2.काजू या बादाम

लड्डू

Motichoor Recipe Banane ki vidhi kya hai?

चलिए बनाना शुरू करते है स्वदिस्ट मोतीचूर के लड्डू बनाने का आसान तरीका अब हम एक बाउल में 500ग्राम बेसन का घोल बना लेते है, एक साथ पूरा पानी नही डालना है हम आवश्कतानुसार पानी थोड़ा थोड़ा डाल कर इसे अच्छी तरह मिला लेंगे  ध्यान रहे कि हमारे बेसन का घोल ज्यादा पतला नही होना चाहिए, अब इसे मिलते हुए इसमे पिले रंग को भी डाल दीजिए यहाँ हमने 1/2 चम्मच रंग डाला है आप अपने हिसाब से रंग अनुसार खाने वाला पिला रंग डाल दीजिए।

यह भी पढ़े-आलू के लाज़वाब रसगुल्ले
अब चलिए गैस(चूल्हा) पर एक कड़ाही में घी डालकर उसे गर्म किजिये और उसमें बूंदी जैसा आकर का बूंदी बने इसलिए हम एक छोटे आकार के झरने का उपयोग करेंगे जिसमे बेसन डालकर हिलाये तो घी के में बूंदी बने। तो आप भी एक झरना
लेकर उसमें बेसन डालकर कड़ाही के ऊपर ऐसे ठोके की जिससे आपके कड़ाही में भी बूंदी बने।


कड़ाही में बूंदी को घी में डालने के बाद चलाते रहे और सभी बूंदी को अलग करते रहना है जिससे बूंदी एक दूसरे में चिपके नही, आप जितना झरने को अच्छे से हिलाएंगे बूंदी उतनी ही गोल ओर साफ खिलेंगी तो ऐसे ही आपको सब बेसन कि बूंदी बना लेनी है और घी से निकाल कर थोड़ी देर सूखने के लिए छोड़ देना है।
तबतक हम बूंदी के लिए चाशनी तयार कर लेंगे फिर बूंदी को उस चासनी में डालेंगे, तो अब चले हम लोग चासनी बनाते है।

हमारी चाशनी बनाने के लिए हम एक कड़ाही में एक ग्लास पानी के साथ 300ग्राम (Sugar) डालेंगे, उसके बाद इसे घुलने तक साधारण फ्लेम(आंच) पर 4-5 मिनट तक पकाते रहेंगे, चाशनी में ही इलायची पावडर डाल दिया जाए तो दोनों का स्वाद एक साथ मिल जाता है और यही स्वाद आपके बूंदी को स्वदिस्ट बना देता है इसलिये हम इलायची पावडर को चाशनी में डाल देते है, ध्यान रहे कि चाशनी पतली होनी चाहिए

और अब  इसमे अपने बूंदी को डाल देते है और हल्के आंच पर पका लेते है। जब हमारी बूंदी अच्छी तरह चाशनी के पानी को पी लेगा तो उसे गैस से नीचे उतार लेंगे और 5-10 मिनट ठंडा होने के लिए छोड़ देंगे।

तो अब आप लड्डू को बनाने के लिए तैयार हो जाइए, ज्यादा देर न लगाते हुए बूंदी के लड्डू बनाना शुरू करे इससे पहले आप इसे और स्वदिस्ट बनाने के लिए इसमे खरबूज का बीज डाल दीजिए अब आप अपने हाथों में पानी लगाकर लड्डू बना सकते है।
जब आपके सारे लड्डू बन जाये तब आपको इसका Decoration करना है तो आप काजू या बादाम से लड्डू पर मनपसंद सेफ दे दीजिए।

तो दोस्तो ये रही हमारी आज की Motichoor के लड्डू की Recipe हिंदी मे आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमे बताये आप हमें किसी भी तरह का सवाल पूछ सकते है, हम उसका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

हमारी मोतीचूर की लड्डू बन कर तैयार हो गयी है क्या आपका भी मोतीचूर का लड्डू बन गया है जी हाँ, ……..
तो हमे Comment करके जरूर बताये।

उम्मीद करते है कि आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी क्योंकि हमने इसमे मोतीचूर के लड्डू बनाने का बहुत ही आसान तरीका बताया है। जिस्से आप घर पर हलवाई जैसी स्वदिस्ट Morichoor के लड्डू बनाना सीख गए होंगें। आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो आप अपने करीबी को यह पोस्ट Share भी कर दीजिये।
आप हमारे Blog पर पहली बार आये है तो हमारी सदस्यता जरूर ले लोजिये यहां हर हप्ते आपको कुछ नए टॉपिक के साथ मिलेंगी एक नई Recipe.

3 COMMENTS

  1. […] जाये तब उसमें आलू और मैदे से बनी गोली (लड्डू) लेंगे फिर धीमी आंच पर रसगुल्लों को […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here