Pan Card Kaise Banaye Online Free सिर्फ 2 मिनट में मोबाइल से कैसे अप्लाई करें

0
16
Pan Card Kaise Banaye

Pan Card Kaise Banaye Online: भारत में पैन कार्ड एक महत्व पूर्ण स्थाई पहचान पत्र है भारत के आयकर अधिनियम के तहत नाबालिक, बिन भारतीय ( NRI ),विदेशी सहित सभी नागरिको का पैन कार्ड जारी करती है, भारतीय आयकर अधिनियम धारा १६० के अंतर्गत नाबालिक भी पैन कार्ड बनाने के पात्र है,आयकर अधिनियम के अनुसार पैन कार्ड के लिए आयु सिमा की आवश्यकता नहीं होती है अतः 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए भी पैन कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है स्थायी पता हमेशा के लिए एक ही रहता है एक बार पैन कार्ड बनने के बाद स्थायी पहचान नंबर बदला नहीं जा सकते है, आप चाहे तो नाम या पते में बदलाव कर सकते है।

नमस्कार दोस्तों, आज हम जानेगे की Pan Card Kaise Banaye online सिर्फ दो मिनट में मोबाइल से कैसे अप्लाई करें , आज की पोस्ट में हम आपको पैन कार्ड बनाने का आसान तरीका बाटने जा रहे है, जिससे आप Pan Card Kaise Banaye Online (मोबाइल से करें दो मिनट में पैन कार्ड अप्लाई) कर पाएंगे, इस पोस्ट में हमने बहुत ही सरल भाषा में पैन कार्ड कैसे बनाये(Get New e-PAN) और फिर डाउनलोड कैसे करें इसकी पूरी जानकारी साझा किया है, पैन कार्ड बनाने के लिए यह पोस्ट पढ़कर आप खुद income tax department की पोर्टल साइट पर अपने मोबाइल,कंप्यूटर या लैपटॉप से पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है।

Pan Card kaise banaye Jate hai

अप्लाई करने के १५ से २५ दिनों के बाद पैन कार्ड बन जाता था। यदि पैन कार्ड सही सलामत आपके पते पर पुणे से पोस्ट कर दिया जाता था तो समझो की आपकी मेहनत सफल हो जाती थी, और आपको पैन कार्ड की हार्ड (सॉफ्ट ओरिजिनल) कॉपी मिल जाती थी, कभी – कभी सब कुछ सही होने के बाद भी पैन कार्ड आप तक नहीं पहुँचता था. इस प्रकिया में सरकार और आपका ढेर सारा समय बर्बाद हो जाता था।

इस पोस्ट में हमने सबसे आसान तरीका साझा किया है जिससे आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा जारी किया गया पैन कार्ड सिर्फ २ मिंनट में अपने मोबाइल फोन अथवा कंप्यूटर /लैपटॉप से बना सकते है, साथ ही सॉफ्ट कॉपी की PDF फाइल डाउनलोड भी कर सकते है।

ऑनलाइन पैन कार्ड एवं डाउनलोड करने के लिए जरूरी दस्तावेज़

ऑनलाइन पैन कार्ड बनवाते समय आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए,यह जाँच कर लीजिये कि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर हो। वर्तमान समय में वह मोबाइल नंबर एक्टिव होना चाहिए और (OTP के लिए) आपके पास होना चाहिए।

पैन कार्ड कैसे बनाये (Pan Card Kaise Banaye Online)

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के Income tax new portal इस लिंक पर क्लिक करते ही आप पैन कार्ड बनाई जाने वाली वेबसाइट के नए पोर्टल पर पहुंच जायेंगे

पेज को स्क्रॉल करके निचे की तरफ जाए SHOW MORE जहा आपको INSTANT E-PAN CARD का ऑप्शन दिखाई दे उस पर क्लिक करे।

Pan Card Kaise Banaye

Instant E-pan कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद नए पेज पर Get New e-PAN वाले बॉक्स पर क्लिक करे।

ये चार Steps को follow करके आप Get New e-PAN कार्ड बना सकते है।

Get New e-PAN पर क्लिक करते ही आधार वेरिफिकेशन के E-KYC पेज पर पहुंच जायेंगे जहा Adhar नंबर verify करके “i confirm that” पर क्लिक करके आगे बढे और Continue पर क्लिक करे।

Pan Card Kaise Banaye

इस पेज पर आपको OTP Validation करना होगा इसके बाद declaration के 5 पॉइंट दिया गया है इन्हे पढ़कर I have read the consent term and agree to process further पर टीक मार्क करे और साइड में Continue बटन पर क्लिक करें।

अब आपके adhar card के रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP आया होगा उसे निचे दिए 6 बॉक्स के डिब्बे में डाले और terms को स्वीकार करने के लिए “I have read the consent term and agree to process further” वाले बॉक्स पर क्लिक कीजिये बॉक्स पर टीक मार्क करने के बाद Continue बटन पर क्लिक करे.

Pan Card Kaise Banaye
Pan Card Kaise Banaye

जैसे ही आप Continue बटन पे क्लिक करके आगे बढ़ेंगे तो आपके आधार कार्ड से लिंक हुए मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जायेगा जिसे आपको यह डालना है साथ ही अगले TERMS को ACCEPT करके एक बार फिर बॉक्स पर टिक मार्क करे और Continue करे।

आधार कार्ड(प्राइवेट) वाली फोटो मैंने यहाँ नहीं दिखाया है।

यह भी पढ़े:- 7 बेस्ट ज़ीरो बैलेंस (Zero Balance Savings Account) अकाउंट-

आपके आधार कार्ड से लिया गया डाटा आपको यहाँ दिखाई देगा जैसे की आपका नाम, उम्र जन्म की तारीख, लिंग मोबाइल नंबर के साथ ईमेल एड्रेस भी होगा जो अब आपके पैन पैन कार्ड पर भी होगा।
अदि आपने आधार कार्ड बनवाते समय ईमेल एड्रेस नहीं लिंक नहीं कराया होतो अभी यहा ई-मेल के Link email id के बटन पर क्लिक करके अपना ईमेल आईडी डाले और SEND OTP पर क्लिक करके जीमेल पे आये OTP को वेरीफाई करे बस आपका ईमेल आईडी लिंक हो गया।

एक बार और टिकमार्क के बटन पर क्लिक करके Continue पर क्लिक करते ही आपक इ-पैन कार्ड बनाने की प्रकिया शुरू हो जाएगा।

यह प्रक्रिया पूरी होते ही आपका न्यु पैन बनाने के लिए रिक्वेस्ट स्वीकार कर लिया जायेगा जैसे की आप ऊपर देख सकते है उसी तरह आपको भी acknowledgement number मिल जायेगा जिससे आप अपने पैन कार्ड की स्टेटस चेक कर सकेंगे।

Pan Card Status Check Kare Kaise?

जैसे आप एक न्यू पैन कार्ड बनवाने की लिए Income tax new portal के लिंक पर गए थे ठीक वैसे ही दोबारा से आपको उसी लिंक पर जाना है।

अब थोड़ा निचे जाए show More वाली बटन पर क्लिक करे अब Instant E-pan के बॉक्स पर क्लिक करे और दूसरे वाले विकल्प Check Status/Download Pan के डब्बे पर जाये और Continue वाले लिंक पर क्लिक करे।

अपना आधार नंबर यहा डाले और Continue वाले ऑप्शन पर क्लिक करे रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भेजा गया ओटीपी दर्ज करे और फिर Continue पर क्लिक करे।

Loading…

पेज खुलते ही आपके सामने आपके पैन कार्ड का स्टेटस दिखायी देगा, यदि आपका पैन कार्ड बन गया होगा तब आपके सामने के पेज पर Pan Card Download का ऑप्शन मिलेगा फिर आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर से ही पैन कार्ड (पीडीऍफ़) फाइल डाउनलोड कर सकेंगे।

Before apply Pan Card Know FNQ

पैन कार्ड बनवाते समय ध्यान देने वाली बाते

इससे पहले आपने कभी भी कही भी पैन कार्ड बनवले के लिए तो नहीं दिया है।
भूलचूक में किसी साइबर कैफ़े या किसी अन्य जगह पर पैन कार्ड के लिए आपली तो नहीं किया है।
आपने कभी पैन कार्ड बनवाया हो और वह अभी तक आया ही न हो इसकी जाँच अवश्य कर लीजिये।


हो सकता है आपके द्वारा बनवाया गया पैन कार्ड आपकी गैर मौजूदगी में आकर वापस चला गया हो ऐसे में आप न्यू पैन कार्ड के लिए अप्लाई न करके अपने पुरानी रसीद से पैन कार्ड हेल्प सेंटर पर पूछताछ करके पता करे की आपके नाम से कोई पैन कार्ड जारी हुवा है क्या ?

यदि आप अपने नाम का पैन कार्ड ढूंढने में सक्षम हो जाये है और आपको यह पता चल जाता है की आपका पैन कार्ड जारी हो चूका है तो ऐसे में आप वही पैन कार्ड की डुप्लीकेट कॉपी मंगवा लीजिये।

पैन कार्ड एक व्यक्ति के पास एक ही होना चाहिए हर व्यक्ति को सिर्फ एक पैन कार्ड रखने का अधिकार दिया गया है। गलती से भी यदि आप २ पैन कार्ड बनवा लेते है तो आप section 272P के तहत दोषी माने जाते है और इसके लिए आपको रु 10000 का पेलेंटी लगाया जायेगा।

तो दोस्तों आप की पोस्ट में बस इतना ही आज मेने आपको बताया online Pan Card Kaise Banaye और साथ ही यह भी बताया की Pan Card Download Kaise Kare, और साथ यह भी बताया की pan card kaise check kare. उम्मीद है की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और मेरे द्वारा बताई गयी जानकारी आपके काम में मददगार साबित हुयी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here