What is Seo [Search Engine Optimization] Full Guide with useful Tips in Hindi aasan tarika

1
68

What is SEO in Hindi?
मैं आज  आपको आसान तरीके से What is Search Engine optimization के बारे में बताऊंगा।
SEO का सम्बंध “Search engine optimization” से है।
SEO का काम किसी  वेबसाइट पर आने वाले Ranking increase  के लिए किया जाता हैं।

Seo Kya hai- What is Seo In Hindi


जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया कि SEO का पूरा नाम Search Engine Optimazetion है जिसका मूल कार्य पोस्ट को Ranking करना है, जिससे कि  पोस्ट को Google, yahoo,  Bing और इसके अलावा अन्य Search Engine में अपनी पोस्ट की उत्तम गुडवत्ता वाली रैंक हासिल कर सके।
गूगल का SEO tool कुछ इस तरह कार्य करता है कि आपके ब्लॉग में Content Authority कितना अधिक है और आपके ब्लॉग पर जितना ज्यादा SEO Optimized होगा आपका post उतना अधिक Rank करेगा।

SEO

Seo करना क्यों जरूरी हैं?


यह बहुत ही मजेदार प्रश्न है कि SEO करना क्यों जरूरी है अब seo करना क्यों जरूरी है इसे जानने से पहले एक प्रश्न और खड़ा होता है कि SEO कैसे करे तो आपको SEO करने से पहले SEO के बारे में भी सीखना होगा क्योंकि बिना SEO सीखे आप SEO  सही से उपयोग नही कर पाएंगे ओर जब पोस्ट को Rank करना हो तो post मे सही SEO का होना बहुत जरूरी है।इसके बिना आप ब्लॉग रैंक नही कर पाएंगे।बिना SEO के आपका पोस्ट न के बराबर ही Rank कर पायेगा।

अच्छा पोस्ट लिखे Quality Content का पूर्णतः ध्यान रखे और पोस्ट के लिए कम से कम 1 तस्वीर अवश्य लगाए यह सब आपकी पोस्ट रैंक कराने का माध्यम है जो SEO का काम करती है लेकिन आपको यह बात भी ध्यान रखना होगा कि बिना SEO के आपका पोस्ट निचले स्तर पर रह जायेगा कभी रैंक नही करेगा और traffic भी increase होगा ऐसे में आप मेहनत करना छोड़ निराश हो जाएंगे।
तो दोस्तो ऐसे में आपको क्या करना चाहिए जिसका जवाब है आपको SEO की अधिक जानकारी लेनी है अलग तरीके से हमेशा प्रयत्न करते रहना है हार नही मनना है और यहां हम कुछ SEO की जानकारी दे रहे है जिससे आपको काफी मदद मिलेगी।

  दोस्तो परिवर्तन ही संसार का नियम है हम अपने आसपास को वस्तुओ को रोज़ देखते है सोचते समझते है कभी ख्याल आता है कि यह वस्र(स्थान) पहले इस आकर या रंग का था आज कुछ अलग है ठीक वैसे ही Google SEO भी कुछ इसी तरह है आप इसे एक बार पढ़ ले और जिंगदी भर काम हो जाये ऐसा नही है हमेशा इसमे बारे कुछ न कुछ परिवर्तन होते दिखेंगे इसलिए आप जब तक ब्लॉगिंग या किसी अन्य माध्यम से Article रैंक करना चाहते है तब इसे सीखते ओर समझते रहना होगा।

पसन्दीदा topics पर ब्लॉग लिखने का अपना ही मज़ा होता है किंतु वह पोस्ट लिखकर भी क्या फायदा जो Rank ही न करे अब आप यहां SEO को जरूर दोस देंगे कि काश गर आपने सेव सिख ल्या होता तो आपका भी पोस्ट रैंक करने लगता तो आप निराश न हो यह भी होगा एक दम से नही होगा धीरे धीरे होगा
आप पहले SEO में गलती करेंगे फिर एक दिन सही राह पर आ जाएंगे लेकिन यह तभी सम्भव है जब आप इस पर काम करेंगे
बिना SEO पर काम किया आप यह नही कर पाएंगे
जैसे जैसे आपको इसका ज्ञान होता जाएगा आपको सफलता मिलने लगेगी


किसी भी Export की सहानुभूति आपको यही जताएंगी को आपको ज्यादा से ज्यादा अपने अगले पोस्ट के लिए SEO पर खास ध्यान देना है हम भी यहाँ आपको यही सुझव देंगे। ताकि आप किसी पर निर्भर न बने रहे और अपने मेहनत से successful Blogger बने।
अब मैं आपको SEO की जानकारी देने जा रहा हूँ आशा और विश्वास करता हूँ कि आपको SEO क्या है? समझ मे आ जाए क्योंकि मैं अपने अनुभव से आपको यह जानकारी दे रहा हूँ।

दोस्तो मैं आज के इस ब्लॉग में SEO क्या है कि पूरी जानकारी न दे कर संछिप्त में वह सब कुछ बताने वाला हु जो आपके ब्लॉग में बहुत काम आएगी जिससे आपको SEO की जानकारी हो जाएगी क्योंकि SEO कोई छोटा Topic नही है इसे जितना समझेंगे उतना कम है इसलिये मैं आपको SEO की कुछ basics सिखाऊंगा ओर अगर आप SEO क्या है? अधिक ओर सम्पूर्ण जानकारी हमसे सीखना चाहते हैं तो आसान तरीका के comment section में जरूर बताये हम उसकी पूरी जानकारी अपनी पोस्ट में शामिल करेंगे।

जरूर पढ़ें – ब्लॉग के बारे में

अगर आपको ब्लॉग के संदर्भ में कोई परेशानी है तो आप इसे जरूर पढ़ें हम चलते है अपनी पोस्ट को ओर।

What Is SEO?  Type of SEO In Hindi

SEO मुख्य रूप से 2 तरह के होते है।
White Hat SEO
Black hat SEO

तो अब आपको यह पता चल गया कि SEO कितने तरह के होते है अब हम आपको सबसे पहले White hat SEO क्या है इसके बारे में बताते है
शुरू करते है white hat SEO से तो दोस्तो आपको पता है कि जब भी आप कोई फॉर्म या Document भरते है तब Sign से पहले एक सूचना लिखी होती है कि मेरे द्वारा दी गयी जानकारी सही है अगर कोई जानकारी गलत है तो उसका जिम्मेदार मैं हूँ


पूरी लाइन मैं यह नही बता रहा हूँ आपको यह बात SEO में लागू होती है इसलिए उदाहरण दिया मतलब SEO आपके ब्लॉग को rank करने का काम करता है तो आपने ब्लॉग में क्या लिखा है और सही मायने में ब्लॉग में क्या है इसकी भी SEO बखूबी जांच करता है। मतलब white hat सेव में आपको वही लिखना ओर thumbnail में वही दिखना होता है जो आपके पोस्ट में है
नही तो google पेज पर ज्यादा दिन आपका post रैंकिंग नही कर पायेगा यह बात आपको हमेशा याद रखनी है ।

White hat SEO को गूगल प्रमाणित करता है और इसे ही आपको अपने Blog में अपनी खुद की website में white hat ही करनी चाहिए।

जब तक आप अपने ब्लॉग या website पर white hat SEO का इस्तेमाल करते है आपको किसी तरह को दिक्कतों का सामना अपनी website के लिए नही करना पड़ेगा आप safe ही रहोगे फिर चाहे Google लाख updates करे।
White hat SEO करके आप Google पर अच्छी रैंकिंग  हासिल करेंगे जो आसान भी है ।

अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न
Is white hat SEO safe ?
जी हाँ, White hat SEO बिल्कुल safe (सुरक्षित) हैं।

जैसे कि मैंने आपको पहले ही बताया था SEO क्या है यह छोटा topic नही इसलिये आपको यह पता नही है कि white hat SEO में भी इसके अलग भाग होते है जो आपको पता होना चाहिये

White hat Seo


On Page Optimization 
Off Page Optimization और
On Site Optimization

Black hat SEO क्या है हिंदी में पूरी जानकारी।

Black hat SEO कुछ लोग अपनी ब्लॉग के लिए अपनाते है किन्तु यह ज्यादा समय के लिए नही किया जा सकता है इसका अर्थ है आप बलॉग क्या लिख रहे हो उससे अलग keywords डालना जिसका सीधा मतलब है इससे आपको आगे चलकर दिक्कत आ सकती है तो इसलिए Black Hat Seo सुरक्षित नही है ।
  ऐसे ही लगातार ब्लैक हैट SEO का प्रयोग करते रहने google अपने Search List Engine से उस ब्लॉग या Website को De-index भी कर सकत है। ब्लॉगर के तौर पर आसान भाषा मे मै आपको साफ साफ यह बात बता दु की black Hat आपके blog को हमेशा के लिए खत्म कर सकता है।

चूँकि Black Hat SEO को Google प्रामाणित नही दर्शाता है तो आप इसके उपयोग  करने से बचे ।

गलत काम का हर्जाना भरना पड़ता है, Black hat का उपयोग आपको यही सिखाता है।जबतक black Hat SEO की नज़र में नही है आप बचे रहेंगे , लेकिन गूगल का Search Engine इतना tezz है कि आपको पकड़ ही लेगा और आपको इसकी penalty के बदले  अपने ब्लॉग वेबसाइट को हमेशा के  लिए खोना पड़ सकता है

आप चाहै जितना मेहनत करो वेबसाइट Build करो लेकिन ब्लैक Hat SEO से बना Blog आज नही तो कल आपके Website को ले डूबेगा ओर आपके मेहनत पर पानी फिर जाएगा, फिर भले आप इसमें  Unnecessary Redirections करो , cloacking करो, इसके अलावा Black Hat Link Building के SEO करो इन सभी पर किया मेहनत सब बेकार हो जाएगा।

अक्सर नये Bloggers के दिमाग मे यह बात जरूर आती है कि Google हमे कतई पकड़ नही पायेगा।
लेकिन एक बात जरूर जान ले कि गूगल का SEO engine आपकी सभी हरकत पर नज़र रखता है चूँकि यह एक Computer Oprating System पर कार्यरत है जो इंसानी दिमाग से तेज़ है।
हम आपको किसी भी आसान तरीका का सुझव दे सकते है लेकिन Black Hat SEO का नही, आप इसका उपयोग न ही करे तो अच्छा होगा।

SEO Important Terms क्या है?


मैं आपको SEO के कुछ Terms की जरुरी जानकारी दूंगा। जिसमे आप SEO कैसे करते है इसके साथ यह भी समझ जायेगे कि SEO क्या है?

1. Crawling


Crawling क्या है तो दोस्तो आपने यह तो देखा ही होगा कि एक website में अलग-अलग एक से अधिक पोस्ट से साथ कई  Page होते है, Crawling का काम उन सभी pages access देने का होता है ओर उसको Google Software में संग्रह करता है।


Google के मुख्यतः 2 software है जिसका नाम है GoogleBot और Google spider

जब आप अपने Website पर नया ब्लॉग या Article लिखकर पब्लिस करते है तब  gogle उसकी Crawling करता है और index करता है।
जितना अधिक Crawling उतना अच्छा website SEO
आपको यह जानकर हैरानी होगी कि गूगल API आपकी Blog अथवा  वेबसाइट पर जितनी Crawling करेगा उतना website के लिए SEO अच्छा माना जाता है ।

2. Indexing क्या है?


Indexing अर्थात सटीक परिणाम को आगे लाना।

आप ऐसे समझे मैंने यह पोस्ट SEO के बारे में लिखा है अब गूगल क्या करेगा इसे अपने Database सॉफ्टवेयर में index करेगा।


और जब किसी ने SEO की जानकारी Search किया तब Google अपने Software की मदद से सभी SEO पर लिखे Post अनुलोकन करेगा और सबसे बढ़िया article सबसे पहले show करेगा।

यह सब तब होता है जब आपकी Page और Blog पर उपलब्ध सभी पोस्ट Gogle Crawler पर बखूबी Crawl के लेते है इसके बाद ही Index करना होता है जिसे indexing कहते है जिसे  हमने आपको ऊपर भी बताया है।

Google Algorithm पब्लिक के साथ कभी साझा नही करता है कि वह किस Formula पर काम करता है किसी को नही पता है गूगल यह कतई नही बताता है । Google की Algorithm public के लिए Disclose रखी गयी है।

3. WebMaster Tools क्या है?


Bloggers और Webmasters के लिए यह बहुत उपयोगी Tools है webmaster Tools में आप अपने website की Sitemap लगा सकते है उसके अंर्तगत आप अपने ब्लॉग post और website की सभी जानकारी की list Submit कर सकते हैं।
दोस्तो जब आप पोस्ट लिखने लगेगे तब आपकी सभी पोस्ट Google पर show नही करेगी और आप complain या Solution ढूढेंगे की Blog को Google पर show कैसे कराए? तो इसके लिये आपको Webmaster Tools के तहत Sitemap करना बहुत Important है।
यदि आपका भी पोस्ट Google में Show नही करता है तो आप अभी Webmaster Tools में अपने Website की Sitemap कर लीजिए।

Sitemap कैसे करे?


दोस्तो Google की तरफ से आपको Google Search Console की मदद से Sitemap करना होता है। लेकिन यदि आप चाहे तो WordPress में ही SEO By Yoast Plugin की मदद से अपनी website के लिए Sitemap कर सकते है। इसके लिए आपको SEO By Yoast Plugin डाउनलोड करना होगा जहा सभी जानकारी मिल जाएगी।

Google Webmaster Tools और SEO By Yoast के अधिक जानकारी आप हमारे अगले post में पढ़ सकते है।
ओर आपको SEO की अधिक जानकारी  लेनी है तो हमारे आसान तरीका website की सदस्यता ले लीजिये आपको यहाँ सभी जानकारी मिलती रहेगी।

SEO के लिए Important Keywords क्या है?


दोस्तो अब मैं आपको SEO के लिए कुछ important Keyword बताऊंगा जो आपको कही भी किसी वेबसाइट पर नही मिलेगा यदि आप अपने पोस्ट में ये सभी points ध्यान देंगे तो आपका post सही से SEO में Crawling Index करेगा।

1. Content
दोस्तो आपका पोस्ट Content पर आधारित होता है इसलिए आपकी पोस्ट में कोई ऐसा content तो होना चाहिए जो किसी काम का हो। contant में आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है। जैसे:-
Quality
Relevant
World  Count
Content में इन तीनो का जरूर ध्यान रखे।

2. Social
आप Social खबर या Viral न्यूज़ इसके अलावा marketing पर ध्यान देते है तो आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए अपनी पोस्ट में शामिल करना चाहिए।
Viral
Marketing
Engagement

3. Usability
SEO हर तरह से पोस्ट की जांच करता है तो आपको अपने ब्लॉग के लिए अच्छी Design ओर User को आसानी हो ऐसे InterFace के साथ अनुभव कितना है इसका भी ध्यान रखना होगा।
इसके लिये को निम्न बातों का ध्यान रखना होगा।
Designs
Interface
Experience

4. ANALYTICS
इसमें आपको ज्यादा ध्यान देना होगा जिससे कि आपका अधिक Trend को Cover कर सके इसके लिए आपको

Trends
Forecast
Case Studies

5. Keywords
आपको तो पता ही होगा की ब्लॉग के लिए keywords कितना मायने रखता है। keywords के लिए कुछ important Tips Follow करे जिससे आपको पोस्ट High Contant SEO दिलाने में काम आएगा।

Research
On-Page
Optimization
Primary
Secondary
दोस्तों Keywords के यह 5 चीज़े जिसने सिख लिया उसका पोस्ट 100% SEO math Rank करेगा ही।

6. LINK BUILDING
दोस्तो Google SEO[ Search Engine optimization ]  यह देखकर आपके ब्लॉग को index Ranking देता है कि आप एक page के कितने पेज को लिंक देते है और आपके आपके Page पर Link Building भी SEO को बढ़ाने में मदद करता है तो आपको link कैसे डालने है इसकी भी जानकारी होनी चाहिए जिससे Link Building कर सके। यहा मैं लिंक building की कुछ जानकारी Share कर रहा हूँ इन्हें भी अपने ब्लॉग में अपनाए।

Natural Links
Articles
Exchanges

तो दोस्तो ये थी हमारी आज की पोस्ट SEO क्या है?
मैने पूरी कोशिश किया है जिससे आपको समझ आ गया होगा अब इसके बाद भी आपके मन मे किसी तरह का डाउट होतो आप मुझे Comment Box में सवाल पूछ सकते हो।
के बारे में पूछे- What Is SEO in Hindi

आप इस पोस्ट को Facebook,Twitter, और WhatsApp के अलावा अलग अलग माध्यम से सीखने वालो तक Share सकते दीजिये ताकि जिसे भी SEO क्या है नही पता है उसे यह ब्लॉग काम आ सके।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here